Duplicate Voter ID Card Download 2023

Duplicate Voter ID Card Download 2023: सरकार द्वारा अपने नागरिकों को प्रदान किया जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज के रूप में मतदाता पहचान पत्र महत्वपूर्ण महत्व रखता है। यह कार्ड व्यक्तियों को क्षेत्रीय, राज्य और राष्ट्रीय चुनावों के दौरान शामिल होने और वोट डालने का अधिकार देता है। इस विशेषाधिकार के माध्यम से, कार्डधारक अपने प्रतिनिधियों को चुन सकते हैं जो अपने संबंधित क्षेत्रों, राज्यों या देशों पर शासन करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

आपका मतदाता पहचान पत्र जारी होने के बाद, आप इसका उपयोग जीवन भर चुनावी प्रक्रियाओं में शामिल होने के लिए कर सकते हैं। यदि संयोग से कार्ड खो जाता है, विस्थापित हो जाता है, या क्षति के कारण अनुपयोगी हो जाता है, तो आपके पास प्रतिस्थापन कार्ड का अनुरोध करने का विकल्प होता है।

घर बैठे वोटर कार्ड बनवाये

When To Apply For A Duplicate Voter ID?

प्रतिस्थापन मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करना अब एक सुव्यवस्थित और उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रक्रिया है। व्यक्तियों के पास निम्नलिखित परिदृश्यों में डुप्लिकेट मतदाता पहचान पत्र का अनुरोध करने का अवसर है: Duplicate Voter ID Card Download 2023

  • कार्ड की चोरी
  • कार्ड गुम हो गया या चोरी हो गया
  • यदि कार्ड टूट-फूट के कारण अनुपयोगी है

आवेदक को सहायक दस्तावेजों के साथ एक आवेदन पत्र निर्वाचन अधिकारी को जमा करना होगा, जो जानकारी को सत्यापित करने के बाद कार्ड जारी करेगा।

Offline Procedure To Obtain A Duplicate Voter ID Card:

  1. Step 1:अपने निवास स्थान के निकटतम निर्वाचन कार्यालय में जाएँ और फॉर्म EPIC-002 की एक प्रति एकत्र करें, जो डुप्लिकेट मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन पत्र है।
  2. Step 2:नाम, पता, मतदाता पहचान पत्र आदि जैसे प्रासंगिक विवरण के साथ फॉर्म भरें।
  3. Step 3: आवश्यक सहायक दस्तावेज़ संलग्न करें और फॉर्म को निर्वाचन कार्यालय में जमा करें।
  4. Step 4:सबमिट करने पर, आपको एक संदर्भ संख्या प्राप्त होगी जिसका उपयोग आप मतदाता पहचान पत्र आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं।
  5. Step 5:आपका आवेदन निर्वाचन अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाएगा और सफल सत्यापन पर, आपको डुप्लिकेट मतदाता पहचान पत्र जारी किया जाएगा।
  6. Step 6:आपके आवेदन के संसाधित होने के संबंध में आपको सूचित किया जाएगा और आप व्यक्तिगत रूप से निर्वाचन कार्यालय से अपना कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Online Process To Apply For A Duplicate Voter ID Card:

पहले, डुप्लिकेट मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया समय लेने वाली थी, जिससे फॉर्म संग्रह, जमा करने और आवेदन ट्रैकिंग के लिए पास के चुनावी कार्यालय में कई बार जाने की आवश्यकता होती थी।

भारत निर्वाचन आयोग ने हाल ही में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदाता पहचान पत्र के प्रतिस्थापन के लिए एक डिजिटल एप्लिकेशन प्रणाली लागू की है। यह प्रगति व्यक्तियों को अपने निवास स्थान से डुप्लीकेट कार्ड के लिए आसानी से आवेदन करने में सक्षम बनाती है, जिससे निर्वाचन कार्यालय में बार-बार जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

The Process To Apply Online For A Duplicate Voter ID Card:

  1. Step 1: अपने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट से फॉर्म EPIC-002 की एक प्रति डाउनलोड करें जो डुप्लिकेट मतदाता पहचान पत्र जारी करने के लिए आवेदन पत्र है।
  2. Step 2: फॉर्म भरें और फॉर्म में उल्लिखित सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें जैसे कि एफआईआर कॉपी, पते का प्रमाण और पहचान का प्रमाण।
  3. Step 3: फॉर्म को अपने स्थानीय निर्वाचन कार्यालय में जमा करें, जहां आपको एक संदर्भ संख्या जारी की जाएगी।
  4. Step 4: आप इस नंबर का उपयोग करके राज्य चुनाव कार्यालय की वेबसाइट पर अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
  5. Step 5:एक बार जब आप अपना फॉर्म जमा कर देंगे, तो इसे चुनावी कार्यालय द्वारा संसाधित और सत्यापित किया जाएगा।
  6. Step 6: सफल सत्यापन के बाद, आपको सूचित किया जाएगा और आप निर्वाचन कार्यालय में जाकर अपना डुप्लिकेट मतदाता पहचान पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

Family ID Verification Online

Documents Required To Apply For A Duplicate Voter ID Card:

यदि आपने अपना मूल मतदाता पहचान पत्र खो दिया है, तो आपको निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

  1. वोटर कार्ड के खो जाने के समय (खोए या गुम हुए कार्ड के लिए आवेदन के मामले में) एफआईआर (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज की जाती है।
  2. फॉर्म EPIC-002, भरें और हस्ताक्षर करें।
  3. पते का प्रमाण।
  4. सबूत की पहचान।
  5. पासपोर्ट आकार की तस्वीरें।

Form For Duplicate Voter ID Download:

डुप्लिकेट मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक आवेदन पत्र को फॉर्म EPIC-002 कहा जाता है। यह विशिष्ट फॉर्म फोटो मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए निर्दिष्ट है और इसे प्रत्येक राज्य के संबंधित मुख्य निर्वाचन अधिकारियों की आधिकारिक वेबसाइटों पर देखा जा सकता है। इसके अलावा, फॉर्म देश भर के सभी चुनावी कार्यालयों में भी प्राप्त किया जा सकता है।

प्रतिस्थापन मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन जमा करते समय, व्यक्तियों को विशिष्ट जानकारी प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी। इसमें उनका राज्य या केंद्र शासित प्रदेश, पूरा नाम, पता, जन्मतिथि और डुप्लिकेट कार्ड का अनुरोध करने का औचित्य जैसे विवरण शामिल हैं।

यदि मतदाता पहचान पत्र खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो घटना के दौरान दर्ज की गई प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) की एक प्रति शामिल करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, पते का प्रमाण, पहचान प्रमाण और पासपोर्ट आकार की तस्वीरें जैसे सहायक दस्तावेज आवेदन के साथ संलग्न किए जाने चाहिए।

Leave a Comment