Sandeep Maheshwari VS Vivek Bindra Controversy: बिंद्रा के खिलाफ सबसे बड़ी लॉ फर्म को हायर करेंगे माहेश्वरी, जानिए विवाद की पूरी कहानी

Sandeep Maheshwari VS Vivek Bindra Controversy: यूट्यूब और विभिन्न सोशल मीडिया पर संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच में विवाद (Sandeep Maheshwari-Vivek Bindra Discussion) छाया हुआ है। संदीप माहेश्वरी के यूट्यूब पर 2.83 करोड़ सब्सक्राइबर हैं वहीं विवेक बिंद्रा के यूट्यूब पर 2.14 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। विवेक बिंद्रा यूट्यूबर के साथ-साथ एक उद्यमी भी हैं। जानिए इन दोनों के बीच क्या है विवाद और आखिर कहां से हुई इस विवाद की शुरुआत।

इन दिनों यूट्यूब (YouTube) और विभिन्न सोशल मीडिया पर दो बड़े यूट्यूबर के बीच जंग छीड़ी हुई है। पहले यूट्यूबर हैं संदीप माहेश्वरी (Sandeep Maheshwari) जो भारत के सबसे बड़े मोटिवेशनल स्पीकर हैं और दूसरे हैं विवेक बिंद्रा (Vivek Bindra) जो एक मोटिवेशनल स्पीकर के साथ-साथ उद्यमी भी हैं।

Sandeep Maheshwari VS Vivek Bindra Controversy

संदीप माहेश्वरी के यूट्यूब पर 2.83 करोड़ सब्सक्राइबर हैं वहीं विवेक बिंद्रा के यूट्यूब पर 2.14 करोड़ सब्सक्राइबर हैं। विवेक बिंद्रा यूट्यूब के अलावा बड़ा बिजनेस डॉट कॉम (Bada Business.com) के फाउंडर और सीईओ भी हैं। ये दोनों बड़े यूट्यूबर के बीच यूट्यूब सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे यूट्यूब, X (पूर्व में ट्विटर) और इंस्टाग्राम पर सीधी टक्कर देखने को मिल रही है।

Sandeep Maheshwari VS Vivek Bindra Controversy

Gen Z और लोगों के बीच इस वक्त ये दोनों लोग चर्चा का विषय हैं। समाज का एक धड़ा संदीप माहेश्वरी को सपोर्ट कर रहा है तो वहीं दूसरा विवेक बिंद्रा को। तो आखिर इन दोनों के बीच विवाद है क्या और ये विवाद कहां से और कैसे शुरू हुआ। इस खबर में जानिए पूरी जानकारी।

क्या है यह विवाद और कहां से हुआ शुरू?

दरअसल यह विवाद उस वक्त शुरू हुआ जब संदीप माहेश्वरी ने अपने यूट्यूब चैनल पर 11 दिसंबर 2023 को ‘Enormous Trick Uncovered’ के नाम से एक 10 मीनट का वीडियो डाला। बस पूरा विवाद इसी वीडियो से शुरू हुआ। इस वीडियो में तीन लड़कों ने यह आरोप लगाया कि उन्होंने भारत के काफी बड़े यूट्यूबर से एक बिजनेस का कोर्स 50,000 रुपये में खरीदा लेकिन उन लड़को को कोर्स खरीदने के बाद यह पता चला की इस कोर्स से वो बिजनेस नहीं सीख रहे। इनके मुताबिक इस कोर्स की वैल्यू कुछ भी नहीं है।

जब उन्होंने इस कोर्स के पैसे वापस मांगने चाहे तो उनसे कहा गया कि पैसे रिटर्न करने की कोई पॉलिसी नहीं है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका पैसा आपको वापस मिले तो आप यह कोर्स किसी और को बेच कर कमिशन के रूप में अपना पैसा वापस ले सकते हैं। कुछ ऐसा ही आरोप कुछ और लड़कों ने भी लगाया। इसके बाद संदीप माहेश्वरी ने इसे स्कैम करार दिया।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि संदीप माहेश्वरी के इस वीडियो में ना तो विवेक बिंद्रा का नाम और ना ही उनके बिजनेस, बड़ा बिजनेस डॉट कॉम का नाम लिया। लेकिन इस वीडियो के सामने आते ही विवेक बिंद्रा ने इसे अपने ऊपर लेते हुए अपने यूट्यूब चैनल पर एक कम्युनिटी पोस्ट डाल कर इस वीडियो का रिस्पॉन्स दिया

विवेक बिंद्रा ने कहा- संदीप भाई, मैंने आपका लेटेस्ट वीडियो देखा, ‘Enormous Trick Uncovered‘ चूंकि आपने पुष्टि की है कि यह मुझसे और मेरी कंपनी से संबंधित है तो मुझे लगता है कि मुझे अपनी आधिकारिक आईडी से इस पर खुलकर चर्चा करनी चाहिए, ताकि दर्शकों के मन में कोई भ्रम न रहे। आप उनकी पूरी पोस्ट नीचे फोटो में या उनकी यूट्यूब पर जाकर पढ़ सकते हैं।

Sandeep Maheshwari VS Vivek Bindra Controversy

इस पोस्ट के बाद अब संदीप माहेश्वरी ने अपने कम्युनिटी पोस्ट पर विवेक बिंद्रा को जवाब दिया और यहीं से दोनों के बीच विवाद शुरू हुआ। संदीप माहेश्वरी ने लिखा- मेरे प्यारे विवेक, एक तरफ से आप ने मेरी टीम को कानूनी कार्रवाई की धमकी दी (अभी मैंने आपकी कॉल रिकॉर्डिंग सुनी) और दूसरी तरफ से आप ने मेरे घर पर अपने कर्मचारियों को भेजा। वो भी एक बार नहीं… बार-बार क्या आपको सच में लगता है कि मैं आप की धमकियों से डरता हूं? संदपी माहेश्वरी की इस पूरे पोस्ट को आप नीचे फोटो में या उनके यूट्यूब पर जाकर पढ़ सकते हैं।

Sandeep Maheshwari VS Vivek Bindra Controversy

विवेक बिंद्रा ने वीडियो बनाकर संदीप को दिया जवाब

विवाद ज्यादा बढ़ने के बाद विवेक बिंद्रा ने दो दिन पहले यानी 18 दिसंबर को ‘Greatest Discussion | Greatest Program | Greatest Assault – Dr Vivek Bindra’ के नाम से एक वीडियो बनाया इस वीडियो के पहले 30 मिनट में उन्होंने संदीप माहेश्वरी के ऊपर आरोप लगाते हुए कई सवाल दागे। विवेक बिंद्रा ने यह भी कहा वो सात दिन के बाद कुछ बड़ा करने वाले हैं। आप यह पूरा वीडियो नीचे देख सकते हैं।

संदीप ने भी दिया जवाब

विवेक बिंद्रा के इस वीडियो के बाद संदीप माहेश्वरी ने आज यानी 21 तारीख को #StopVivekBindra के नाम से एक वीडियो बनाकर विवेक बिंद्रा द्वारा उठाए सवाल का जवाब दिया और स्कैम में फंसे बच्चों की मदद के लिए एक लॉ फर्म हायर करने की भी बात कही। आप नीचे लिंक पर उनकी पूरी वीडियो देख सकते हैं।

Leave a Comment

Stay informed about the latest government job updates with our Sarkari Job Update website. We provide timely and accurate information on upcoming government job vacancies, application deadlines, exam schedules, and more.