100 Rupees Coin: जल्द आपकी जेब में होगा 100 रूपए का सिक्का, हो गई आधिकारिक घोषणा

100 Rupees Coin :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से मन की बात रेडियो कार्यक्रम चलाया जा रहा है. जल्द ही इस कार्यक्रम के 100 Episode पूरे होने वाले हैं. इस कार्यक्रम के 100 एपिसोड पूरे होने के उपलक्ष्य में एक सिक्का जारी किया जाएगा. बता दें कि यह सिक्का 100 रूपये का होगा, जिस पर मन की बात 100 लिखा होगा. साथ ही इस सिक्के पर माइक्रोफोन भी बना होगा और उस पर 2023 अंकित किया जाएगा. यह सिक्का इस महीने के Last Day यानी कि 30 अप्रैल को प्रसारित होने वाले एपिसोड के दौरान जारी किया जाएगा.

चार धातुओं से बनाया जाएगा 100 Rupees Coin

सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया कि मन की बात की 100वी कड़ी के अवसर पर केंद्रीय प्राधिकार अधीन जारी करने के लिए टकसाल में केवल एक 100 मूल्य वर्ग का सिक्का ही ढाला जाएगा. इसे सिक्के की गोलाई 44 मिलीमीटर की होगी, जो चार धातुओं रजत, तांबा, निकिल और जस्ता से बना हुआ होगा. इस सिक्के के अग्रभाग के मध्य में अशोक स्तंभ का सिंह होगा, जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा हुआ होगा. इसके अलावा किनारे पर भारत और अंग्रेजी में India लिखा हुआ होगा. इस सिक्के के पृष्ठ भाग ( पिछले भाग) पर मन की बात की 100 वी कड़ी का प्रतीक चिन्ह दर्शाया जाएगा. जिसमें ध्वनि तरंगों के साथ माइक्रोफोन की फोटो भी लगी हुई होगी, माइक्रोफोन के चित्र पर 2023 अंकित किया जाएगा. माइक्रोफोन के चित्र के ऊपर और नीचे हिंदी में क्रमशः मन की बात 100 और Man Ki Bat 100 अंग्रेजी में लिखा हुआ होगा. इस सिक्के का कुल वजन 35 ग्राम के आसपास होगा.

इससे पहले भी जारी किए जा चुके हैं 100 Rupees Coin 

इससे पहले भी कई बार 100 Rupees Coin जारी किया जा चुका है. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की स्मृति में भी चार साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से 100 रुपए का सिक्का जारी किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया के जन्म शताब्दी के मौके पर 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया था. एआईएडीएमके के संस्थापक एमजी रामचंद्रन के शताब्दी वर्ष पर 100 रुपये का सिक्का जारी हुआ था. इसके अलावा, महाराणा प्रताप की 476वीं जयंती पर भी 100 रुपये का सिक्का जारी किया गया था. इससे पहले 2010, 2011, 2012, 2014 और 2015 में भी 100 रुपये के सिक्के जारी किए गए थे.

बीजेपी की तरफ से की जा रही है विशेष तैयारियां 

सिक्के के संबंध में सरकार की तरफ से आधिकारिक नोटिस जारी कर भी सूचना जारी की गई. 30 April को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का 100 वे एपिसोड का प्रसारण होगा, जिसके लिए भाजपा की तरफ से विशेष तैयारियां की गई है. बीजेपी ने एक लाख से ज्यादा बूथो पर इसका प्रसारण सुनाने की योजना बनाई है, ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बात जन जन तक पहुंच सके.आप ये लेख KhabriExpress.in पर पढ़ रहे है. आपकी इस पोस्ट के बारे मे क्या राय है, मुझे कॉमेंट मे जरूर बताएं.

Join Our WhatsApp Group
Follow Us On Google News
Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Stay informed about the latest government job updates with our Sarkari Job Update website. We provide timely and accurate information on upcoming government job vacancies, application deadlines, exam schedules, and more.